Weight Loss Tips In Hindi, वजन कम करने का अद्भुत उपाय

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शरीर की वजन घटाने का अनोखा उपाय डाक्टरों की राय

लोग अपने शरीर के मोटापे को कंट्रोल करने के लिए विभिन्न प्रकार के नुस्ख़े अपनाते हैं जैसे खाना समय पर न खाना (Diet) दौड़ भाग करना (Exercise) डाक्टरों से सलाह लेना और बहुत सारे नुस्ख़े को उपयोग करते हैं लेकिन कुछ दिन वो सारे नुस्ख़े अपनाने के बाद जब उस का मोटापा दुर नहीं होता है तो अंतिम में छोड़ देते हैं लेकिन इस Weight Loss Tips In Hindi आर्टिकल के माध्यम से सरल नुस्ख़े बताये गये हैं जो आप अपने रोज मर्रा के कामों में करते हैं बस उस काम कुछ अलग ढंग से करके आप अपने मोटापे को कंट्रोल कर सकते हैं।

मोटापा (पेट) कम कैसे करें

जैसा के उपर लेख के माध्यम से बताया गया है कि लोग विभिन्न प्रकार के उपाय अपनाते हैं मोटापा कम करने के लिए लेकिन वो उपाय धरा के धरा रह जाता है और उसका कोई भी परिणाम देखने को नहीं मिलता है लोग आज भी अपने मोटापे को कम करने के लिए अलग अलग उपाय ढुंढ रहे है मोटापा कम करने के लिए आपको गुगल और युट्युब पर बहुत सारे आर्टिकल मौजूद है जो कहते हैं मोटापे को घटाने (Weight Loss) करने के लिए व्यायाम करें,डाइट करें, डॉक्टरों के पास जाएँ

अगर डाक्टर के पास जाएँगे तो वो दवाइ दे देंगे, जड़ी बुटी वाले बाबा के पास जाएँगे तो वो अपनी दवाइ दे देंगे और आप से एक मोटे रकम ले लेंगे लेकिन ये सारी चीजें बिल्कुल सही नहीं है शरीर के वजन कम करने के लिए

इस लेख में वर्णन किया गया है वो चीजें जो हर कोई विस्तार रुप से नहीं बताते हैं।

वजन कम करने का अद्भुत टिप्स – Tips Of Weight Loss

कुछ उपाय बताने से पहले हम सबको खुद से एक प्रश्न पुछना होगा की वजन बढ़ता कैसे है वैसे मनुष्य का शरीर हॉर्मोन्स द्वारा नियंत्रण में रहता है इस के लिए हम सबको चाहिए अपने शरीर के हॉर्मोन्स को नियंत्रित में रखें फिर सबको अपने शरीर के वजन घटाने का समस्या ही खतम हो जाएगा।

Weight Loss Tips In Hindi

Tips Of Weight Loss

खान पान के चीजों में कार्बोहाइड्रेट के मात्रा को ध्यान में रखें

जो भी चीज आप खाते हैं बेशक खाइये और पेट भर कर खाइये लेकिन खाने से पहले ये सुनिश्चित किजीए के आप के खान पान में कार्बोहाइड्रेटों की मात्रा कम होनी चाहिए

खाने का एक समय स्थगित करे लें कुछ लोगों की आदत बनी होती है की थोड़ी थोड़ी देर पर कुछ न कुछ खाते रहते हैं एसी आदतें काफ़ी नुक़सान देता है ये चीज आपके मोटापे को बढाएगा और साथ में आपके हाजमा पर भी गलत प्रभाव डाल सकता है आप एक समय सीमा बना लें और उस समय पर अच्छे से खाना खाएं उसके बाद आठ घंटे बाद ही कुछ खाएँ पानी किसी भी समय पी सकते हैं लेकिन खाने पर विशेष ध्यान दें।

अगर आप कुछ भी खाते हैं उस में तेल को कम मात्रा में उपयोग किया हुआ भोजन खाएँ पिज़्ज़ा बर्गर जैसे चीजें को खानें से परहेज़ करें ये सारी चीजें पेट के चर्बी बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है केवल वही फुड खाएँ जिस में कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट मौजूद हो।

पानी को गर्म कर के पियें

ध्यान देने वाली बात ये है की जब भी आप पानी पियें पानी को थोड़ा सा गर्म कर के पिये खास कर के सुबह सो कर उठने के बाद मुँह में ब्रुश या दातुन करने से पहले कम से कम एक लिटर पानी को गर्म कर के पिये इस से पेट की चर्बी पानी गर्म होने के कारण पिघलना शुरू हो जाता है और पेट कम होने की संभावना बढ़ जाता है।

व्यायाम (Exercise)

दोस्तों जैसे के उपर लेख में बताया गया है की केवल व्यायाम करने से वजन कम नहीं कर सकते लेकिना उपर बताये गये उपचार को अपने जीवन में लाते हैं और साथ में व्यायाम करते हैं तो वजन घटाने में काफ़ी मदद मिलेगा प्रति एक दिन हम सबको कम से कम पाँच किलोमीटर का दौड़ लगाना चाहिए इस से खुन की रफ़्तार बढ़ेगी जिसके तहत साथ में अपके शरीर के चमरियाँ भी सुन्दर दिखने लग जाएगी और आप सुन्दर दिखेंगे रोज सुबह दौर लगाने से अनेकों फायदे हैं।

अधिक चिंता करने से बचें

हम सब के जीवन में कोई न कोई समस्या हमेशा लगी रहती है लेकिन हम सबको चाहिए अपने दिलों दिमाग़ को हमेशा संतुलन में रखें चिंता मुक्त होने के लिए (Meditation) ध्यान करें इस से आपकी चिंता दुर होगी साथ ही अपने शरीर को आराम दे रात में जल्दी सो जाए और रात के आठ घंटे की नींद जरुर लें इस से हमेशा आप अच्छा महसुस कर सकते हैं और वेट लॉस होने में काफ़ी मदद भी मिल सकता है।

प्रोटीन वाले खाने का उपयोग करें

बहुत सारे लोग एसे भी हैं जो अपने मोटापे को कम करने के चक्कर में डाइट करने लग जाते हैं और मास मछली खाने पर प्रतिबंध लगा लेते हैं उस का गलत प्रभाव ये होता है की उनके शरीर कमजोर पड़ने लग जाते हैं

दोस्तों हमारे शरीर को प्रोटीन की बहुत ज़्यादा आवश्यकता होती है अगर हम प्रोटीन वाले भोजन नहीं खाएँगे तो हमारा शरीर कमजोर पड़ना शुरु हो जाएगा इसलिए नियमित रुप से हमें प्रोटीन वाला खाना जैसे मास मछली और अन्य प्रोटीन वाले आनाज को उपयोग करना चाहिए आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा और वेट लॉस करने में भी काफ़ी मददगार साबित होगा।

दोस्तों मोटापे को ख़त्म करना कोई बच्चों का खेल नहीं और ये नामुमकिन भी नहीं है अगर आप अपने स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हैं तो उतना ही चिंतित उपर बताये गये इस लेख के द्वारा टिप्स को अपने जीवन में हमेशा के तौर पर अपनाना होगा।

वेट लॉस करने के लिए रात में करें ये जरुरी काम

रात में सोने से 3 घंटा पहले हल्का भोजन करें जब मनुष्य सो जाता है तो पेट के पाचन तंत्र भोजन को पचाने के काम लग जाता है अगर रात में ज़्यादा भोजन करते हैं और देर रात तक नहीं सोते हैं तो पेट का पाचन तंत्र सही से पेट में भोजन को हजम नहीं कर पाती है इस से गेस का होना शौचालय सही समय पर न होना ये सारी समस्या बढ़ जाती है जिसके कारण पेट के चर्बी भी बढ़ने लग जाते हैं

रिसर्चों से ये भी पता चला है की रात के खाने में मिर्च का सेवन ज़्यादा मात्रा में करें इस से मनुष्य का पाचन ठीक रहता है

मोटापे को घटाने के लिए ग्रीन चाय जरुर पियें और इस का सेवन भी रात में करें ये काफी कारगर माना जाता है मोटापे को कम करने में।

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